Wednesday 20 April 2016

समाज में नारी की स्थिति सुधारने का एक प्रयास।

धर्मप्रेमियों...!!! विवाह का समय चालु है।
आपको भी अपने दोस्तों, रिश्तेदारों की शादी में जाना ही पड़ता है और शादी में नाच-गान आजकल सब जगह होता ही है। जिसमें औरतों और लड़कियो का नाचना कोई बड़ी बात नहीं है। औरतें और लड़कियाँ तो नाचने की प्रेक्टिस कई दिनों पहले से ही शुरू कर देती है। ताकि उनका डांस सबसे अच्छा हो।

शादी में नाच-गान के साथ-साथ कपडे भी आकर्षक पहने जाते है। जिसमें शॉर्ट ड्रेस्सेस प्रमुख है। वैसे यह सब आजकल साधारण सी बात हो गयी है।

आजकल हर व्यक्ति के पास में मल्टीमीडिया स्मार्टफोन होता ही है। जो कि शायद आपके पास भी होगा ही। जब से मल्टीमीडिया स्मार्टफोन सबके हाथ में आया है, तब से ही हर व्यक्ति यही सोचता है कि मै मेरी ज़िन्दगी के हर एक मूवमेंट को कैमरे में कैद कर लू और कुछ हद तक वो यह कर भी लेता है। जिसे आप Sweet Memories नाम से जानते है। इसी के चलते Selfie का भी चलन बहुत बढ़ गया है।

अब मै आपको जो कहना चाहता हूँ। उस बात पर आता हूँ और वो यह है कि आजकल कोई भी अपने परिचितों के डांस का विडियो अपने स्मार्ट फ़ोन में रिकॉर्ड करता ही है और उसे सोशल साइड पर डालता भी है। जिस विडियो में किसी की माँ-बहन या बहु-बेटियाँ हो सकती है। हमारे धर्म में स्त्रियों को देवी का दर्जा प्राप्त है।

पर आजकल समाज में कुछ ऐसे अप्राकृतिक तत्वों का चलन बढ़ गया है। जो कि इन विडियो का गलत इस्तेमाल करते है।

अब आपके मन में एक सवाल उठ रहा होगा कि इन वीडियो का गलत इस्तेमाल कैसे होता होगा...??

तो आप मेरी बात ध्यान से पढ़े......
आजकल की टेक्नोलॉजी से आप सब अच्छी तरह वाकिफ़ है। कुछ अप्राकृतिक तत्व आप द्वारा बनाये और सोशल साइड पर डाले गए इन वीडियो को डाउनलोड करके सेव कर लेते है और आज की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके इन वीडियो में करेक्शन करके इन वीडियो का मीनिंग ही बदल देते है। इन डांस वाले वीडियो का बैकग्राउंड बदल देते है। इनमे चल रहे गानो को बदल कर गंदे गाने सेट कर देते है और इनको वायरल कर देते है। जिससे अपने समाज की बहन-बेटियों की इज़्ज़त की धज्जियाँ उड़ जाती है। आपको यकीं नहीं हो तो youtube.com पर जाकर search कर सकते है।

अब आप सबके हाथ में है अपनी औरतों और लड़कियों की इज़्ज़त की रक्षा करना और नारी जाति को उसका सम्मान दिलाना।

इसलिए आप सभी धर्मप्रेमियों, समाज के महानुभवों से हाथ जोड़कर प्रार्थना करता हूँ कि आप किसी की भी शादी में जाओ। पर वहा कोई भी बहन-बेटी नाचती-गाती हो तो उसका फ़ोटो या वीडियो ना ले और अगर ऐसे वीडियो रिकॉर्ड करे भी तो हर कही बिना सोचे-समझे सोशल साइड पर ना डाले।

दूसरी बात आप इन वीडियो को रिकॉर्ड करके देखने की बजाय उस पल का वास्तविक आनंद भी तो ले सकते है। जो कि सबके साथ होता है। वैसे भी उस वास्तविक आनंद को छोड़कर आप अपने स्मार्टफोन से वीडियो लेने में समय ख़राब कर देते है और आप द्वारा रिकॉर्ड उस वीडियो का आनन्द भी आप नहीं ले पाते और उस वीडियो का आनंद दूसरे ही लेते है। तो क्यों ना उन पलो को एन्जॉय किया जाये और अपने समाज की औरतों की इज़्ज़त की रक्षा भी की जाये।

ऐसे वीडियो लेकर हम खुद ही अपनी और अपने समाज की इज़्ज़त को मिट्टी में मिलाने का कार्य करते है। जो कि अपने आप में शर्म की बात है। अब ये गलतियाँ हम करते है और इज़्ज़त हमारे समाज की औरतों की ख़राब होती है।

हिन्दू धर्म में भी कहा गया है कि जहा औरतों की इज़्ज़त होती है, जहा औरतों को देवी समान समझा जाता है, वहा भगवान् साक्षात् रूप में विराजमान रहते है।

तो एक बार फिर से मै हाथ जोड़कर आपसे विनती करता हूँ कि इन फालतू चीजो से दूर रहे और दूसरों को भी दूर रहने को प्रोत्साहित करे। क्योकि ये समाज आपसे ही पूर्ण होता है। इस समाज में कुछ भी गलत हो रहा हो तो उसे बदलने की जिम्मेदारी भी अपनी ही है। क्यों ना हम सब मिलकर समाज में चल रहे कुछ गलत कार्यो को रोकने का एक प्रयास तो करे।

आपने अपना कीमती समय निकालकर मेरा आर्टिकल पढ़ा। उसके लिए आपको दिल से धन्यवाद!

।।जय जिनेन्द्र।।  ।।जय हिन्द।।

आपके ही समाज का एक सदस्य:
श्री पी. सी. सिंघवी,
कड़ियाँ।
+91-9819715012.

2 comments: